किसान आंदोलन जीत की ओर अग्रसर है लेकिन जीत की घोषणा से पहले ही किसानों ने The Power of Kisan Andolan

Farmers Protest Delhi

किसान आंदोलन की ताकत।

1- सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देश की सभी रियासतों का एकीकरण किया लेकिन किसान आंदोलन ने देश के सभी जाति-धर्मों, अमीर-गरीबों के दिलों का एकीकरण कर दिया।ऐसा लगता है देश में न कोई जाति है,न कोई धर्म है,न कोई ऊंचा है,न कोई नीचा है,न कोई गरीब है और न कोई अमीर है।पहली बार लगा कि यह सब भारतीय है।

2- किसानों की खोई हुई ताकत को फिर से जिंदा कर दिया।

3- इंसानियत ही सबसे बड़ा धर्म है यह सिक्खों ने पूरे विश्व को बता दिया।

4- देशभक्तों व गद्दारों की पहचान देश की जनता को करवा दी।

5- शहरों की चकाचौन्द में भारतीय संस्क्रति व संस्कार लुप्त हो गये थे।भारत से इंडिया बने देश को फिर से भारत बना दिया।

6- सात साल से देश में हिन्दू-मुस्लिम, पाकिस्तान-पाकिस्तान खेलने वालों को क्लिनबोल्ड कर दिया।नफरत की खेती करने वालों की जड़ों में तेजाब डालकर नष्ट कर दिया।

7- तीन महीने से लंबे समय से चल रहे आंदोलन में अनुशासन को देखकर विश्व चकित है। किसान आंदोलन ने यह सिद्ध कर दिया कि संविधान व देश के प्रति आस्था किसान से ज्यादा किसी में नहीं है।

8- पिछले 7 साल से बेलगाम सत्ता को लगाम लगाकर खूंटे से बांधने की हिम्मत सिर्फ किसान में है।

9- करोना जैसी महामारी का भय खत्म करके उसे कच्चा चबा गये।

10- लोकतंत्र के चारों स्तंभों को नंगा कर दिया।

11- लोकतंत्र के चारों स्तंभों के साथ साथ इन सब के मालिक कॉरपोरेट घरानों को मिमियाने पर मजबूर करके किसानों ने यह सिद्ध कर दिया कि लोकतंत्र में किसानों से बड़ा कोई स्तंभ नहीं है।

12- किसान आंदोलन ने एक तरफ मुख्य मीडिया को धरासायी कर दिया तो दूसरी तरफ सोसल मीडिया व यूटूबरों की अहमियत को बढ़ा दिया।

13- किसान नेताओं की प्लानिंग ने सरकार के सभी षड्यंत्रों को नाकाम करके यह सिद्ध कर दिया कि सरकार डाल डाल चलना जानती है जबकि किसान पत्ते पत्ते से वाकिब है।

14- सरकार के साथ वार्ता में नपे तुले शब्दों के साथ बात करके किसान नेताओं ने यह सिद्ध कर दिया कि चाहे आईएएस परीक्षा पास न की हो लेकिन ज्ञान के मामले में पीएचडी हैं।

Farmers Protest, Farmers Protest Delhi, Farmers Protest Gurgaon, Farmers Bill, Farmers Bill 2020, Farmers Protest Reason, Farmers Protest Latest News, Farmers Bill 2020 Pdf, Farmers Agitation, Farmers Act 2020